Thursday, October 29, 2020

टी ट्री ऑयल है त्वचा और बालों की समस्या के लिए रामबाण इलाज, जानिए लाभ

टी ट्री ऑयल आज भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जा रहा है। इसके इस्तेमाल से चेहरे और बालों से जुड़ी कई परेशानियों से हमेशा-हमेशा के लिए छुटकारा पाया जा सकता है। आखिर किस किस चीजों में कारगर है टी ट्री ऑयल? चलिए जानते हैं।

नई दिल्ली। आजकल बाजार में टी ट्री ऑयल का नाम बड़ा पॉपुलर हो रहा है। हर कोई इसकी खासियत जानने के लिए भी काफी ज्यादा एक्साइटेड है। लोगों की इसी क्योरिओसिटी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं टी ट्री ऑयल के कुछ विशेष और चमत्कारी फायदों से जुड़ी जानकारियां, जिसे जानकर आप हो जाएंगे बेहद खुश।

टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए बहुत उपयोगी है। यह टोनर, क्रीम, फेसमास्क और बॉडी वॉश में इस्तेमाल किया जाता है। जो मुंहासों वाली त्वचा के लिए होता है। टी ट्री ऑइल से त्वचा में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म किया जा सकता है। इसके साथ ही त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने में भी यह बहुत उपयोगी है, वहीं इसका इस्तेमाल बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए भी किया जाता है।

टी ट्री ऑयल के फायदे और उपयोग
1. टी ट्री ऑयल को गुलाब के तेल में मिलाएं और मिश्रण में थोड़ी-सी हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर मौजूद स्पॉट पर लगाएं। यह चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को कम करने का काम करता है। यह बेहतरीन Spot treatment है।

2. मुंहासों से छुटकारा दिलाने के लिए भी टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद है। इसके लिए आपको 1 चम्मच शहद में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिलानी है। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके आप अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इसका इस्तेमाल आप स्कीन केयर रूटीन के हिसाब से नियमित रूप से भी कर सकती हैं।

3. टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें और एप्पल विनेगर और जैतून के तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। टी ट्री ऑयल एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो ड्राई हेयर स्कैल्प को राहत देने में मदद करते हैं, वहीं एप्पल विनेगर डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है। इसे अपने स्कैल्प में अच्छे से मसाज करें और पानी से धो लें।

4. अरंडी के तेल में कुछ बूंदें टी ट्री ऑइल की मिलाएं। इससे अपने बालों में अच्छी तरह से मसाज करें। अरंडी का तेल आपके बालों को सॉफ्ट करने में मदद करता है, वहीं टी ट्री ऑइल बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...