Wednesday, November 25, 2020

Janmashtami Special Recipe: साबूदाना लड्डू चढ़ाकर करें भगवान कृष्ण को खुश, जानें रेसिपी

नई दिल्ली। श्रीकृष्ण जनमाष्टमी के शुभ अवसर पर हर कोई भगवान श्रीकृष्ण को तरह-तरह की मिठाईयों का भोग लगा रहा है। द्वारकाधीश के आने पर चारों तरफ खुशियों का माहौल देखने को मिल रहा है। लेकिन इस बार कोरोना वायरस की वजह से बाजारों में पहले जैसी चमक नहीं रही है। साथ ही बाहर से मिठाईयों के घर लाने पर भी काफी असमंजस बनी हुई है।

तो क्यों ना भगवान श्रीकृष्ण के जन्म पर घर पर ही कुछ बेहतर बनाएं, इस बार घर के बने साबूदाना लड्डू से आप भगवान को भोग चढ़ाएं।

चलिए आपको बताते हैं साबूदाना लड्डू की रेसिपी-

सामग्री

साबूदाना- 1कप

शक्कर- 1 कप

नारियल का बूरा- 50 ग्राम

बादाम- 8-10

काजू- 10-15

इलाइची पाउडर- 3-4 चुटकी

घी- 2-3 बड़ा चम्मच

बनाने की विधि

स्टेप 1

एक कढ़ाई लेकर उसमें धीमी आंच पर ड्राई साबूदाना डालकर भून लें। जब साबूदाना थोड़ा फूलकर बड़ा और हल्का सुनहरे रंग का कुरकुरा हो जाए, तो गैस बंद कर दें और साबूदाने को ठंडा होने के लिए रख दें।

स्टेप 2

ठंडा होने के बाद मिक्सी में साबूदाने को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। फिर एक कढ़ाई में नारियल का बूरा डालकर भून लें, जब नारियल हल्का सुनहरा हो जाए, तब उसमें साबूदाना पाउडर और शक्कर को अच्‍छे से पीसकर मिलाकर गैस बंद कर दें।

स्टेप 3

एक छोटे पैन में घी डालकर गर्म करें, फिर उसमें बादाम और काजू को बारीक-बारीक काटकर इसमें डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें। अब भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, घी और इलाइची पाउडर साबूदाने के मिक्सचर में डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें।

स्टेप 4

जब मिक्सचर हल्का गर्म हो उसी समय मिक्सचर के लड्डू बना लें। साबूदाने के लड्डूओं पर ऊपर से थोड़ा नारियल का बूरा डालकर सजाएं। आपके लड्डू तैयार हैं आप चाहे तो इसे ठंडे होने के बाद एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...