Thursday, March 4, 2021

पीएम मोदी की ईमानदार टैक्सपेयर्स को सौगात, लॉन्च करेंगे एक खास प्‍लेटफॉर्म

मनीष कुमार, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के ईमानदार टैक्सपयर्स को नई सौगात देने जा रहे हैं। सरकार डायरेक्ट टैक्स की दिशा में सुधार के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। प्रधानमंत्री कल ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए ‘ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन- ईमानदारों के लिए सम्मान’ (Transparent Taxation-Honoring the Honest) नाम से प्लेटफॉर्म को लॉन्च करेंगे। ये सरकार की तरफ से डायरेक्ट टैक्स सुधार की दिशा में उठाया गया एक और कदम होगा। 

पीएम मोदी मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस स्कीम को लॉन्च करेंगे। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ-साथ कई ट्रेड एसोसिएट्स, चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन और बड़े टैक्सपेयर्स होंगे। इनके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी, फाइनेंस और कॉरपोरेट अफेयर्स के अधिकारी शामिल होंगे। 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड बीते एक साल से टैक्स सुधार की दिशा में कई कदम उठा रहा है। इसी के तहत कॉरपोरेस टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी किया गया। नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए टैक्स रेट कम करके 15 फीसदी कर दिया गया। साथ ही डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स को हटा दिया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने वरिष्ठ आयकर अधिकारियों के साथ फेसलेस असेसमेंट और इनकम टैक्स रिटर्न के स्क्रूटनी को लेकर कई दौर की बीते 3 से 4 हफ्ते में बैठक की है। 

प्रधानमंत्री फेसलेस असेसमेंट और टैक्सपेयर्स के मामलों में पारदर्शिता से जुड़ी कदमों का एलान कर सकते हैं। टैक्सपेयर्स के लिए सुविधाओं का एलान कर सकते है। जिसमे टैक्सपेयर्स के लिए उनके अधिकारों का चार्टर शामिल है। साथ ही ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मानित करने की रुपरेखा का एलान कर सकते है।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक टैक्स सुधार का फोकस टैक्स रेट को कम करना और डायरेक्ट टैक्स कानून को आसान बनाना है। वित्त मंत्रालय कराधान प्रणाली को तेज और पारदर्शी बनाने कि दिशा में अभियान शुरू कर दिया है। इसमें नई शुरू की गई दस्तावेज़ पहचान संख्या (डीआईएन) के माध्यम से आधिकारिक कम्युनिकेशन में अधिक पारदर्शिता लाना शामिल है। मंत्रालय के मुताबिक लंबित टैक्स विवादों के समाधान के लिए आईटी विभाग ने प्रत्यक्ष कर ‘विवाद से विश्वास एक्ट, 2020’ भी लेकर आई।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...