Tuesday, November 24, 2020

सुशांत ने कैसे और कब खरीदा चांद पर प्लॉट, जानिए सच्चाई

मुंबई। सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से ही सोशल मीडिया पर एक्टर से जुड़ी कई सारी जानकारियां वायरल हो रही हैं और अब एक रिपोर्ट के जरिए ये दावा किया जा रहा है दिवंगत एक्टर ने लूनार प्लॉट खरीद रखा है।

खबरों के मुताबिक पिछले दिनों पहले आत्महत्या करने वाले एक्टर सुशांत सिंह राजपूत 2018 में पहले बॉलीवुड एक्टर बने थे, जिन्होंने चांद पर प्लॉट खरीदा था। अब सवाल ये है कि अगर चांद पर प्लॉट खरीदना मुमकिन है, और अगर हां तो बेच कौन रहा है? आखिर चांद पर भी क्या किसी व्यक्ति या संस्था का हक है?

एक सच्चाई तो यह है कि अंतर्राष्ट्रीय समझौते के मुताबिक कोई देश या सरकार चांद पर अपना हक़ नहीं जता सकती। दूसरी तरफ, ये भी सच है कि कई शक्तिशाली देश चांद पर कॉलोनी या बेस बनाने की तैयारी कर रहे हैं। तीसरी बात यह भी है कि कुछ प्राइवेट संस्थाएं चांद की सतह के हिस्सों पर दावा करते हुए प्लॉट बेचती रही हैं, और इन सवालों के जवाब कुछ ऐसे हैं।

आउटर स्पेस ट्रीटी या OST 1967 में प्रभावशाली हुई थी। इस समझौते के तहत तय हुआ था कि दुनिया का कोई देश या किसी भी देश की कोई सरकार चांद पर किसी तरह के प्रभुत्व का दावा नहीं कर सकेगी। 2015 तक इस समझौते पर 104 देश हस्ताक्षर कर चुके थे और उसके बाद भी कम से कम 24 देशों ने और दस्तखत किए।

खबरों की मानें तो सुशांत को अंतरिक्ष विज्ञान से लगाव था इसलिए उन्होंने लूनर लैंड नाम की संस्था के ज़रिये चांद पर ‘सी ऑफ मस्कॉवी’ क्षेत्र में एक प्लॉट खरीदा था। इससे पहले शाहरुख खान को एक फैन ने चांद पर एक प्लॉट तोहफे में दिया था। तो तकनीकी तौर पर सुशांत चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता थे। हालांकि इन ख़बरों में कितना सच है इसका जवाब अभी पता लगाना बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...