Thursday, October 29, 2020

University exams 2020: दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोनावायरस के चलते सभी युनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द

राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सरकार ने दिल्ली सरकार के तहत आने वालीसभी यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है।

University exams 2020: देश भर में लगातार बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों का असर शिक्षा क्षेत्र पर भी बुरी तरह से देखने को मिल रहा है। कोरोना के कारण देश भर में कई परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। इसी कड़ी में देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत सरकार ने दिल्ली सरकार के तहत आने वालीसभी यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। इनमें फाइनल ईयर की परीक्षाएं भी शामिल हैं।

वहीं छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी। इस बात की जानकारी दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में दी है। मनीष सिसोदिया के  ट्वीट के अनुसार, ‘दिल्ली सरकार ने # COVID19 के मद्देनजर राज्य में सेमेस्टर एग्जाम सहित सभी फाईनल ईयर की परीक्षाओ को रद्द कर दिया गया है। विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी।

हालांकि अब केंद्रीय विश्वविद्यालय जैसे जेएनयू में परीक्षाएं होंगी या नहीं इस पर अभी कोई अपडेट नहीं आई है। वहीं इस बारे में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमने केंद्र सरकार से मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखने के लिए कहा है। हालांकि, यह उन पर निर्भर करता है कि जेएनयू और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में परीक्षा रद्द की जाएंगी या नहीं।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर लगातर जारी है। राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामले 1 लाख 10 हजार के करीब पहुंच गए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि एक्टिव केसों की संख्या 25 हजार से घटकर अब करीब 21 हजार हो गई है। दिल्ली में कुल मामले बढ़कर 1,09,140 हो गए हैं और अब तक 3300 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन लगातर बढ़ रहे मामलों की वजह से दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...