Thursday, October 22, 2020

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से संबंधित तस्वीरें व ऐसी चीजें हटा दी हैं। साल की पहली तिमाही में यौन गतिविधियों से संबंधित सामग्रियों की संख्या 81 लाख थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 1.24 करोड़ तक पहुंच गई थी।

जहां तक बात हिंसक सामग्री या तस्वीरों की है तो इनकी संख्या पहली तिमाही में 28 लाख थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 31 लाख हो गई।

फेसबुक ने मंगलवार को अपनी सामुदायिक मानक प्रवर्तन रिपोर्ट के छठे संस्करण में कहा, “हम इंस्टाग्राम पर ऐसी सामग्रियां परोसे जाने की अनुमति नहीं देंगे जो यौन शोषण से संबंधित हो और जिससे बच्चों में मनोविकार पैदा होने की संभावना हो। हमें जब कभी इस तरह की चीजें मिलती हैं, हम उसे हटा देते हैं। हम इस बारे में नहीं सोचते कि किसी ने किस संदर्भ में किस मनोभाव के चलते इन्हें साझा किया है।”

इंस्टाग्राम पर की डाली गईं चाइल्ड न्यूडिटी और यौन शोषण से संबंधित सामग्रियां पहली तिमाही में 10 लाख से घटकर दूसरी तिमाही में 479.4 तक आ गई है।

फेसबुक ने कहा, “हमने ऐसी ही कुछ पुरानी सामग्रियों पर भी ठोस कदम उठाए हैं। इसी संदर्भ में हमारी सक्रियता की दर 68.9 प्रतिशत से बढ़कर 74.3 प्रतिशत हो गई है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनू सूद 39 बच्चों का कराएंगे लीवर ट्रांसप्लांट, सर्जरी के लिए फिलीपींस से दिल्ली लाए जाएंगे मासूम

सोनू सूद कई सारे नेक कामों के बाद अब एक और बड़ा काम करने जा रहे हैं। एक्टर फिलीपींस से 39 बच्चों को लिवर...

Atmnirbhar Bharat: बीएसएफ के हथियारों को मिलेगी ताकत, गोला-बारूद की पहली खेप भेजी

नई दिल्ली: रक्षा के क्षेत्र में शुरू हुआ आत्मनिर्भर अभियान अब जोर पकड़ता जा रहा है। विदेशी हथियारों की लिस्ट बनाकर आयात...

फेसबुक की बड़ी कारवाई, इंस्टाग्राम के यौन गतिविधियों से जुड़ी विषयों पर लगाया रोक

नई दिल्ली:फेसबुक ने साल की दूसरी तिमाही में इंस्टाग्राम से हिंसा मूलक सामग्री और चित्रों सहित वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि से...

फोर्ब्स की हाईएस्ट एक्टर्स की लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते स्टार बनें अक्षय कुमार, इतनी है कमाई

मुंबई। फोर्ब्स की वर्ल्ड हाईएस्ट पेड-10 सेलेब्रिटीज की लिस्ट आउट हो चुकी है। इस बार इस लिस्ट में इकलौते बॉलीवुड एक्टर अक्षय...